Tuesday 15 March 2016

जाने गर्मियों में खीरे का पानी आपके लिए कैसे है लाभदायक..!!

सामान्यतौर पर खीरे को गर्मियों की सब्जी माना जाता है। गर्मी के मौसम में बाहर की चिलचिलाती धूप और गर्मी से खुद को बचाए रखने के लिए खीरे का इस्तेमाल अपने आहार में जरुर करना चाहिए।
खीरे खूब सारे पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें खूब सारा पानी भी होता है, जो गर्मियों में हमें तरोताजा रखता है। इन्हीं सब गुणों की वजह से खीरे को गर्मियों के लिए आदर्श खाद्यय् पदार्थ माना जाता है।

गर्मी के मौसम में खीरे का पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और साथ ही एेसे गर्म मौसम में भी बाॅडी को क्रियाशील बनाए रखता है। इसके लिए आपको अपने पानी की बोतल में सिर्फ कुछ टुकड़े खीरे का डालना होता है और प्यास लगने पे इसी पानी का सेवन करें। 
आइए एक नजर डालते है खीरे के पानी से होने वाले अन्य लाभों पर-
यह आपको तरोताजा रखता है- खीरे के पानी को दिन में पीने से बाॅडी मे नमी बनी रहती है। गर्मियों में शरीर का टेम्परेचर सही रखने के लिए माइस्चर बनाए रखना बहुत आवश्यक होता है। खीरे का पानी हमारी बाॅडी को इनटाॅक्सीकेट करके बाॅ़डी से विषैले पदार्थो को बाहर निकाल देता है।
विटामिन ए की कमी को पुरा करता है- जो पानी हम पीते है उसमें दूर-दूर तक कोई विटामिन नहीं होता है, जबकि खीरे का पानी पीने से हमारी बाॅडी को भरपूर मात्रा में विटामिन ए  के साथ-साथ विटामिन सी भी मिलता है। 

बल्डप्रेशर कंट्रोल करता है- हाई बल्ड प्रेशर हम सभी के लिए बहुत ही नुकसान देह होता है। हाई बल्ड प्रेशर से हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती है। खीरे के पानी में 4% पोटैशियम पाया जाता है जो हाई बल़्ड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 
पेट दर्द से निजात दिलाता है- खीरे का पानी पेट दर्द से भी निजात दिलाने में सहायक होता है। खीरे का पानी पीने से पेट के भरे होने का एहसास होता है और ये हमें हाई कैलोरी वाले खाद्यय् पदार्थ खाने से भी बचाता है। 
कैंसर से लड़ने में मदद करता है- कैंसर एक बहुत ही भयानक बीमारी है, जैसा की हम सभी जानते है, इससे बचने के लिए खीरे का पानी बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकी इसमें कैंसर से लड़ने वाले विटामिन, मीनिरल्स और कुकरबिटासिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 














0 comments:

Post a Comment