Friday 4 March 2016

मीठा खाने के शौकीन है तो चीनी के जगह अब ये खाएँ...

कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। मीठा देखते ही वो खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते है और ना चाहते हुए भी मीठी चीजें खा ही लेते हैं। वैसे तो ज्यादा मीठा खाना हम सभी के लिेए हानीकारक है लेकिन एक डायबिटिक के लिए ये जहर का काम करता है। 




मोटापा से निजात पाने के लिए भी चीनी का सेवन बंद कर देना चाहिए, लेकिन वो लोग क्या करें जो मोटापा भी घटाना चाहते है और मीठे से भी तौबा नहीं करना चाहते तो ऐसे लोग चीनी का अल्टरनेट ले सकते है मीठे के तौर पे।

आइए जानते है चीनी के जगह पे मिठास के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना है बेहतर भी और हेल्दी भी-

ब्राउन शुगर- अगर आप चाय पीने के आदि है तो चाय में ह्रवाइट शुगर के जगह पे ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें। ब्राउन शुगर में बहुत सारे स्वास्थयवर्धक तत्व जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम आदि पाएं जाते है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है और बिमारियों को हमसे दूर रखते हैं। 

खजूर- इसका इस्तेमाल एक डायबिटिक भी कर सकता है। इसे या तो पीस कर या फिर इसका सीरप बना कर चाय और काॅफी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद- एक चम्मच चीनी के जगह एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करना ज्यादा स्वास्थयवर्धक है। इसका इस्तेमाल ना केवल हार्ट के लिए बल्कि मोटापा घटाने में भी सहायक हैं। एक चम्मच शहद गुनगुने पानी में नींबु के साथ अगर रोज लिया जाए तो ये मोटापा से निजात पाया जा सकता है।



नारियल- चीना के जगह पर घिसे हुए नारियल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है
किसी भी मीठे डिश को बनाने के लिए उसमें नारियल के बुरादे का प्रयोग किया जा सकता है।


गुड़- चाय या काॅफी में चीनी के जगह पे गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये हमारे हार्ट और बल्ड दोनों के लिए अच्छा होता है। 


मेपल सिरप- इसका इस्तेमाल डायबिटिक के लिए काफी फायदेमंद होता है।मेपल सिरप वजन घटाने में भी सहायक होता है। इसका इस्तेमाल चाय काॅफी के साथ-साथ ब्रेड पर जैम के रूप में लगाकर भी किया जा सकता है।







0 comments:

Post a Comment