Sunday 17 January 2016

ब्लैक काॅफी पीने के फायदे...!!!

ब्लैक काॅफी को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैलोरी काफी कम और कैल्शियम और पोटेशियम ज्यादा पाया जाता हैं। एंटीआक्सी़डेंट से भरपुर ब्लैक काॅफी कैंसर के रोकथाम में बहुत मददगार हैं। आप दिनभर में दो कप ब्लैक काॅफी बिना शक्कर के ले सकते हैं।

इतना ही नहीं ब्लैक काॅफी हार्ट प्राब्लम के लिए भी बहुत अच्छा है। इसके अलावा शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम कर यह स्फूर्ती पैदी करती है और टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करती है। 


ब्लैक काॅफी को क्यूँ बेहतर माना गया है-
ब्लैक काॅफी को अगर बिना शक्कर के लिया जाए तो यह डाय़बिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं। ये ब्लड शुगर लेवल के नियंत्रित करती है। अगर आप दिन में दो कप ब्लैक काॅफी बिना शक्कर के लें तो ये आपके वजन के कम करता है, इससे एन्रजी मिलती है जो आपको जिम में वर्कआउट करने में भी सहायक होता है।

ब्लैक काॅफी में 60% पोषक तत्व, 20% विटामिन्स,10% कैलोरी और 10% मिनिरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैफीन शरीर के काफी लाभदायक होता है लेकिन अगर इसका सेवन ज्यादा कर लिया जाये तो ये नुकसान दायक भी हो सकती हैँ।




ब्लैक काॅफी के फायदे-
- काॅफी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होती है जो बाॅडी से रिएक्ट करके आपके मू़ड को अच्छा करती है और काम करने के लिए एनर्जी देती है। 
- बिना शक्कर के ब्लैक काॅफी पीने से शरीर से टाक्सिंस और बैक्टिरिया बाहर निकल जाते है और पेट भी साफ हो जाता हैं। 
- काॅफी पीने से शरीर में सूजन के स्तर में कमी आती है जो हार्ट समस्याओं से निदान दिलाता है। 
-  सिर्फ एक कप ब्लैक काॅफी पीने से विटामिन बी2, बी3, बी5, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है। 
- काॅफी में एंटीकैंसर गुण पाये जाते है जिससे कोलेरेक्टल कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है, साथ ही ये लीवर कैंसर होने से भी 40% तक बचाव करती है।
- बिना शक्कर की ब्लैक काॅफी पीने से आपका दिमाग और शरीर हमेशा जँवा रहता है।
- काॅफी हाइपरटेंशन में भी मदद करती है, ये आपके मू़ड को रिफ्रेश करती है और आपको तनावमुक्त रखती है।




0 comments:

Post a Comment