Sunday 31 January 2016

ये पाँच चीजें आपको बना सकती है डायबिटीज का शिकार..

डायबिटीज यूँ तो हमारे खराब लाइफस्टाइल का नजीजा होता है लेकिन कभी-कभी ये जेनेटिक भी होता है। इससे बचने का या इसे दूर करने का सिर्फ एक ही तरीका है की हम अपनी खान-पान की आदतों में सुधार लाएँ और संतुलित आहार लें।


आइएे जाने आखिर वो कौन सी पाँच चीजें है जो हमें एक डायबिटीक बना सकता है-


  • मीठे पेय पदार्थ- मीठे पेय पदार्थों में शुगर की मात्रा और कैलोरी ज्यादा होती है इसलिए हमें इनसे दूर ही रहना चाहिए। सोडा और कोलड्रिंक्स से जहाँ तक संभव हो खुद को दूर ही रखें और अपने आप को मोटापे और डायबिटीज से बचाएं। 

  • देर से खाना खाना- अगर आप भी देर से खाना खाने की आदत से मजबूर हैं तो अपने इस आदत में सुधार लाएं क्योंकी स्वास्थय के लिहाज से ये बेहद खतरनाक हो सकता है। देर से खाने से ब्लड शुगर लेवल अफैक्ट होता है जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

  • फाइबर की कमी- कम फाइबर वाले फल खाना हमारे पाचन के लिए सही नहीं होता है। इसकी कमी से पाचन क्षमता तो कमजोर होती ही है साथ ही साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। 

  • देर रात को स्नैक्स खाना-  यदि आपको देर रात तक जागने की आदत है और इस दौरान आप स्नैक्स भी खाते है तो ये आपके हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। रात को खाने वालेे ज्यादातर स्नैक्स में कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देती है। 

  • तनाव- अगर आपके परिवार में पहले से ही किसी को डायबिटीज हो रखा है तो आपको खुद के उपर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अपने आप को तनाव से बचा के रखें क्योंकी तनाव डायबिटीज का एक कारन हो सकता है।

ये कुछ एेसी आदतें है जो हमारे अंदर डायबिटीज होने के खतरे को दोगुणा कर देता है। 

0 comments:

Post a Comment